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CTET Syllabus in Hindi 2024 PDF Download (Paper 1 और 2)

CTET Syllabus in Hindi 2024: नमस्कार दोस्तों BhawaniShankar.in पर आपका स्वागत है। Central Teacher Eligibility Test (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) CTET Syllabus in Hindi 2024 जारी कर दिया है इसे आप CTET की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है, इस लेख में हम Central Teacher Eligibility Test केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 की तैयारी करने वाले उन सभी योग्य और इच्छुक इमेज उम्मीदवारों के लिए CBSE CTET Syllabus in Hindi 2024 and Exam Pattern को विस्तार पूर्वक समझाइए जिससे विद्यार्थियों को परीक्षा के समय काफी मदद मिलेगी।

इस पोस्ट में हम आपको सीटीईटी सिलेबस 2024 और एग्जाम पैटर्न की डाउनलोड लिंक नीचे दी गई है, और CTET Syllabus in Hindi 2024 नीचे समझाया गया है।

CTET Syllabus in Hindi 2024 KeyPoints

  परीक्षा संचालनCTET (Central Teacher Eligibility Test)
  परीक्षा का नामCTET
  सीटीईटी परीक्षा माध्यमऑफलाइन
  अधिकतम अंक150 अंक
नकारात्मक अंकननहीं
लेखCTET Syllabus 2024 PDF Download
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/

CTET Exam 2024 में भाग लेने से पहले अभियार्थियो को इसके CTET Syllabus 2024 तथा CTET Exam Pattern 2024 के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। इस लेख के माध्यम से आपको CTET का Syllabus in Hindi 2024 तथा Exam Pattern से जुड़े अपने सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

CTET Selection Process 2024

Central Teacher Eligibility Test (CTET) Selection Process में मुख्य रूप से दो चरण हैं।

  1. CTET Paper – 1
  2. CTET Paper – 2

CTET Exam Pattern 2024

CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) नाम से ही पता चलता है कि इस परीक्षा में पास होने के बाद शिक्षक बना जाता है, सेंट्रल लेवल पर होने वाली सीटीईटी परीक्षा दो पेपरों से होती है पेपर फर्स्ट में कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक कि छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले व्यक्त तीनों के लिए है और पेपर सेकंड कक्षा छह से आठवीं तक को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए है। सीटीईटी के उम्मीदवार दोनों पेपर दे सकते हैं।

  1. CTET Paper 1 कक्षा पहली से पांचवी तक के शिक्षक बनने के लिए होती है।
  2. CTET Paper 2 कक्षा छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनने के लिए होती है।
  3. इसमें कोई भी नकारात्मक अंकन की व्यवस्था नहीं है।
  4. CTET Paper 1 को 5 भागों में बांटा गया है।
  5. CTET Paper 2 को कुल 4 भागों में बांटा गया है दोनों पेपर की जानकारी विस्तार पूर्वक नीचे दी गई है।

CTET Exam Pattern: Paper – 1

CTET Paper 1 Exam Pattern: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के कक्षा पहली से पांचवी तक के 1 शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाली उम्मीदवारों को सीटीईटी एग्जाम पैटर्न पेपर फर्स्ट को नीचे देख सकते हैं।

  • सभी प्रशन बहुविकल्पी यानी एमसीक्यू टाइप होंगे।
  • प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर 1 अंक मिलेगा।
  • गलत उत्तर होने पर कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
  • सीटीईटी पेपर फर्स्ट 5 भागों में बटा हुआ है।
  • प्रत्येक भाग 30 अंको का है।
विषय का नामप्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
(i) बाल विकास और शिक्षाशास्त्र  30  30
(ii) भाषा I  30  30
(ii) भाषा II  30  30
(iv) गणित  30  30
(v) पर्यावरण अध्ययन  30  30
कुल  150 प्रश्न  150 अंक

CTET Exam Pattern: Paper – 2

CTET Paper 2 Exam Pattern: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाली उम्मीदवारों को सीटीईटी एग्जाम पैटर्न पेपर फर्स्ट को नीचे देख सकते हैं।

  • सभी प्रशन बहुविकल्पी यानी एमसीक्यू टाइप होंगे।
  • प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर 1 अंक मिलेगा।
  • गलत उत्तर होने पर कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
  • सीटीईटी पेपर 2 को 4 भागों में बटा हुआ है।
  • प्रत्येक भाग 30 अंको का है।
विषय का नामप्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
(i) बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (अनिवार्य)  30  30
(ii) भाषा I (अनिवार्य)  30  30
(iii) भाषा II (अनिवार्य)  30  30
(iv)(ए) गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए: गणित और विज्ञान
(बी) सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए: सामाजिक विज्ञान
(सी) किसी अन्य शिक्षक के लिए – या तो (ए) या (बी)
  60  60
कुल  150 प्रश्न  150 अंक

CTET Syllabus in Hindi 2024

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET के लिए इस लेख को लिखा गया है इसमें सीईटी सिलेबस 2024 इन हिंदी को पूरी तरह समझाया है इसके साथ CTET Syllabus in Hindi और CTET Syllabus in English दोनों की पीडीएफ डाउनलोड लिंक नीचे दी गई है उम्मीदवारों को CTET पेपर 1 जोकि कक्षा 1 से 5 वी के लिए आयोजित होगी और CTET पेपर 2 जो कि कक्षा छठी से आठवीं तक के लिए आयोजित होने वाली है उनका विस्तृत सिलेबस टॉपिक वाइज नीचे दिया गया है।

CTET Syllabus in Hindi

CTET Paper 1 Syllabus 2024

(1).Child Development and Pedagogy (बाल विकास और शिक्षाशास्त्र)

  • बाल विकास
  1. विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध।
  2. बच्चों के विकास के सिद्धांत।
  3. आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव।
  4. समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी).
  5. पियाजे, कोलबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक दृष्टिकोण।
  6. बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा।
  7. इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य।
  8. बहु-आयामी खुफिया।
  9. भाषा और विचार।
  10. एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास।
  11. शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
  12. सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास।
  13. शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
  • समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना
  1. वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना।
  2. सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।
  3. प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना।
  • सीखना और शिक्षाशास्त्र
  1. बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
  2. शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
  3. समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा।
  4. बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
  5. अनुभूति और भावनाएं।
  6. प्रेरणा और सीखना।
  7. सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय।

(2).CTET New Syllabus: Language I (भाषा-1)

  • भाषा समझ
  1. अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो गद्यांश एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें बोध।
  2. अनुमान।
  3. व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों – गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा, या विवेचनात्मक हो सकता है।
  • भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
  1. सीखना और अधिग्रहण।
  2. भाषा शिक्षण के सिद्धांत।
  3. सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं।
  4. मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य।
  5. विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार।
  6. भाषा कौशल।
  7. भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना।
  8. शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन।
  9. उपचारात्मक शिक्षण।

(3).सीटीईटी सिलेबस 2024: Language II (भाषा-2)

  1. समझ।
  2. भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र।
  3. सीखना और अधिग्रहण।
  4. भाषा शिक्षण के सिद्धांत।
  5. सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं।
  6. मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य।
  7. विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार।
  8. भाषा कौशल।
  9. भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना।
  10. शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन।
  11. उपचारात्मक शिक्षण।

(4).CTET Mathematics Syllabus (गणित)

  • सामग्री
  1. ज्यामिति
  2. आकार और स्थानिक समझ
  3. हमारे चारों ओर ठोस
  4. नंबर
  5. जोड़ना और घटाना
  6. गुणा
  7. विभाजन
  8. माप
  9. वज़न
  10. समय
  11. आयतन
  12. डेटा संधारण
  13. पैटर्न्स
  14. धन
  • शैक्षणिक मुद्दे
  1. पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
  2. गणित की भाषा
  3. सामुदायिक गणित
  4. औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकनशिक्षण की समस्याएँ
  5. त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू
  6. निदान एवं उपचारात्मक शिक्षण

(5).CTET Environmental Studies Syllabus 2024 (पर्यावरण अध्ययन)

  1. परिवार और मित्र:
  2. रिश्तों
  3. कार्य और खेल
  4. जानवरों
  5. पौधे
  6. द्वितीय. खाना
  7. आश्रय
  8. पानी
  9. वी. यात्रा
  10. चीजें जो हम बनाते और करते हैं
  • शैक्षणिक मुद्दे
  1. ईवीएस की अवधारणा और दायरा
  2. ईवीएस एकीकृत ईवीएस का महत्व
  3. पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
  4. सीखने के सिद्धांत
  5. विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध
  6. अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण
  7. गतिविधियां
  8. प्रयोग/व्यावहारिक कार्य
  9. विचार – विमर्श
  10. सीसीई
  11. शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री
  12. समस्या

CTET Paper 2 Syllabus 2024

CTET Syllabus in Hindi

(1).CTET Syllabus in Hindi: Child Development & Pedagogy (बाल विकास और शिक्षाशास्त्र)

  • बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे)
  1. विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
  2. बच्चों के विकास के सिद्धांत
  3. आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
  4. समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
  5. पियाजे, कोहलबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  6. बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं
  7. इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
  8. बहु-आयामी खुफिया
  9. भाषा और विचार
  10. एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
  11. शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
  12. सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
  13. शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
  • समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना
  1. वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
  2. सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।
  3. प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना
  • सीखना और शिक्षाशास्त्र
  1. बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
  2. शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
  3. समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
  4. बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
  5. अनुभूति और भावनाएं
  6. प्रेरणा और सीखना
  7. सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय

(2).CTET Syllabus Paper-2: Language 1

  1. भाषा समझ
  2. अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो मार्ग एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हैं।
  3. भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
  4. सीखना और अधिग्रहण
  5. भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  6. सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  7. मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
  8. विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
  9. भाषा कौशल
  10. भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  11. शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
  12. उपचारात्मक शिक्षण

(3).CTET Syllabus Paper-2: Language 2

  1. समझ
  2. भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
  3. सीखना और अधिग्रहण
  4. भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  5. सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  6. मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
  7. विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
  8. भाषा कौशल
  9. भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  10. शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
  11. उपचारात्मक शिक्षण

(3). CTET ka Syllabus Paper 2 – Mathematics and Science (गणित और विज्ञान)

  • Mathematics (गणित)
  1. संख्या प्रणाली
  2. हमारी संख्या जानना
  3. नंबरों के साथ खेलना
  4. पूर्ण संख्याएं
  5. ऋणात्मक संख्याएं और पूर्णांक
  6. भिन्न
  7. बीजगणित
  8. बीजगणित का परिचय
  9. अनुपात और अनुपात
  10. ज्यामिति
  11. बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)
  12. प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
  13. समरूपता: (प्रतिबिंब)
  14. निर्माण (सीधे किनारे स्केल, प्रोट्रैक्टर, कंपास का उपयोग करके)
  15. क्षेत्रमिति
  16. डेटा संधारण
  17. शैक्षणिक मुद्दे
  1. गणित/तार्किक सोच की प्रकृति
  2. पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
  3. गणित की भाषा
  4. सामुदायिक गणित
  5. मूल्यांकन
  6. उपचारात्मक शिक्षण
  7. शिक्षण की समस्या
  • Science (विज्ञान)
  1. भोजन के स्रोत
  2. भोजन के अवयव
  3. सफाई भोजन
  4. दैनिक उपयोग की सामग्री
  5. जीने की दुनिया चतुर्थ। चलती चीजें लोग और विचार वी. चीजें कैसे काम करती हैं
  6. विद्युत प्रवाह और सर्किट
  7. चुम्बक
  8. प्राकृतिक घटना
  9. प्राकृतिक संसाधन
  • शैक्षणिक मुद्दे- 10 प्रश्न
  1. विज्ञान की प्रकृति और संरचना
  2. प्राकृतिक विज्ञान/उद्देश्य और उद्देश्य
  3. विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना
  4. दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण
  5. अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)
  6. नवाचार
  7. पाठ्य सामग्री/एड्स
  8. मूल्यांकन – संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/प्रभावी
  9. समस्या
  10. उपचारात्मक शिक्षण

(4). Social Science/ Social Studies

  • इतिहास
  1. कब, कहाँ, और कैसे
  2. सबसे पुराने समाज
  3. पहले किसान और चरवाहे
  4. पहले शहर
  5. प्रारंभिक राज्य
  6. नए विचार
  7. पहला साम्राज्य
  8. दूरस्थ भूमि के साथ संपर्क
  9. राजनीतिक विकास
  10. संस्कृति और विज्ञान
  11. नए राजा और राज्य
  12. दिल्ली के सुल्तान
  13. आर्किटेक्चर
  14. एक साम्राज्य का निर्माण
  15. सामाजिक बदलाव
  16. क्षेत्रीय संस्कृतियां
  17. कंपनी पावर की स्थापना
  18. ग्रामीण जीवन और समाज
  19. उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
  20. 1857-58 का विद्रोह
  21. महिला और सुधार
  22. जाति व्यवस्था को चुनौती
  23. राष्ट्रवादी आंदोलन
  24. आजादी के बाद का भारत
  • भूगोल
  1. भूगोल एक सामाजिक अध्ययन के रूप में और एक विज्ञान के रूप में
  2. ग्रह: सौरमंडल में पृथ्वी
  3. ग्लोब
  4. पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
  5. वायु
  6. पानी
  7. मानव पर्यावरण: निपटान, परिवहन, और संचार
  8. संसाधन: प्रकार- प्राकृतिक और मानव
  9. कृषि
  • सामाजिक और राजनीतिक जीवन
  1. विविधता
  2. सरकार
  3. स्थानीय सरकार
  4. जीविका चलाना
  5. लोकतंत्र
  6. राज्य सरकार
  7. मीडिया को समझना
  8. लिंग खोलना
  9. संविधान
  10. संसदीय सरकार
  11. न्यायपालिका
  12. सामाजिक न्याय और हाशिये पर रहने वाले
  • शैक्षणिक मुद्दे
  1. सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
  2. कक्षा की प्रक्रियाएँ, गतिविधियाँ, और प्रवचन
  3. आलोचनात्मक सोच का विकास
  4. पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य
  5. सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्या
  6. स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक
  7. परियोजना कार्य
  8. मूल्यांकन

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CTET पेपर 1 और 2 का सिलेबस क्या है?

CTET पेपर 1 और 2 में (1) बाल विकास, शिक्षा और शिक्षाशास्त्र, (2) भाषा-I, (3) भाषा-II, ( 4) गणित, (5) पर्यावरण अध्ययन।

CTET 2023 में कितने एग्जाम होते हैं?

CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं: पेपर I और पेपर II

CTET का न्यू सिलेबस 2023 क्या है?

CTET सिलेबस 2023 में बाल विकास एवं शिक्षण, हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा, विज्ञान एवं गणित और सामाजिक अध्ययन जैसे विषय शामिल हैं।


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